2019 में पैसा बनाने में आपकी मदद करने के लिए 10 निष्क्रिय आय विचार ?

वित्तीय कोच और सेवानिवृत्त हेज फंड मैनेजर टॉड ट्रेज़िडर का कहना है कि समुद्र तट पर बैठे मोइजोस पर बैठे हुए पैसे के रूप में निष्क्रिय आय के बारे में सोचना आसान है, लेकिन इसमें बहुत सारे काम शामिल हैं।

यदि आप अपने सेवानिवृत्ति लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अपनी कमाई को बचाने में सक्षम होने के बारे में चिंतित हैं, तो निष्क्रिय आय के माध्यम से धन का निर्माण एक ऐसी रणनीति है जो आपसे अपील कर सकती है।

@lelia_milaya/Twenty20


निष्क्रिय आय क्या है?

निष्क्रिय आय में नियोक्ता या ठेकेदार के अलावा किसी अन्य स्रोत से नियमित आय शामिल है। आईआरएस का कहना है कि निष्क्रिय आय दो स्रोतों से आ सकती है: किराये की संपत्ति या एक व्यवसाय जिसमें कोई सक्रिय रूप से भाग नहीं लेता है, जैसे कि भुगतान की जाने वाली पुस्तक रॉयल्टी या स्टॉक लाभांश।


"कई लोगों को लगता है कि निष्क्रिय आय कुछ भी नहीं के लिए कुछ पाने के बारे में है," ट्रेसिडर कहते हैं। “इसमें एक-गेट-रिच-क्विक’ अपील है… लेकिन अंत में, इसमें अभी भी काम शामिल है। आप बस काम को आगे बढ़ाएँ। ”

धन के निर्माण के लिए 10 निष्क्रिय आय विचार
यदि आप एक निष्क्रिय आय स्ट्रीम बनाने के बारे में सोच रहे हैं, तो इन 10 रणनीतियों की जांच करें और यह जानने के लिए कि उनके साथ सफल होने के लिए क्या करना है और प्रत्येक विचार से जुड़े जोखिमों को समझें।

1. सूचना उत्पाद बेचना
अवलोकन: निष्क्रिय आय के लिए एक लोकप्रिय रणनीति एक सूचना उत्पाद स्थापित कर रही है, जैसे कि ई-बुक, या एक ऑडियो या वीडियो कोर्स, फिर अपने उत्पाद की बिक्री से नकद रोल करते समय वापस किक करना। पाठ्यक्रम को Udemy, SkillShare और Coursera जैसी साइटों के माध्यम से वितरित और बेचा जा सकता है।

अवसर: सूचना उत्पाद एक उत्कृष्ट आय स्ट्रीम प्रदान कर सकते हैं, क्योंकि आप समय के प्रारंभिक परिव्यय के बाद आसानी से पैसा बनाते हैं।

रिस्क: "यह उत्पाद बनाने के लिए भारी मात्रा में प्रयास करता है," ट्रेसिडर कहते हैं। “और इससे अच्छा पैसा बनाने के लिए, यह बहुत अच्छा होना चाहिए। वहां से कूड़ेदान के लिए कोई जगह नहीं है। ”

Tresidder का कहना है कि आपको एक मजबूत मंच का निर्माण करना चाहिए, अपने उत्पादों का विपणन करना चाहिए और यदि आप सफल होना चाहते हैं तो अधिक उत्पादों की योजना बनाएं।

"एक उत्पाद एक व्यवसाय नहीं है जब तक कि आप वास्तव में भाग्यशाली न हों," ट्रेसिडर कहते हैं। "मौजूदा उत्पाद को बेचने का सबसे अच्छा तरीका अधिक उत्कृष्ट उत्पाद बनाना है।"

एक बार जब आप व्यवसाय मॉडल में महारत हासिल कर लेते हैं, तो आप एक अच्छी आय स्ट्रीम तैयार कर सकते हैं।

2. किराये की आय
अवलोकन: किराये की संपत्तियों में निवेश निष्क्रिय आय अर्जित करने का एक प्रभावी तरीका है। लेकिन इसमें अक्सर लोगों की अपेक्षा अधिक काम करने की आवश्यकता होती है।

यदि आप यह जानने के लिए समय नहीं लेते हैं कि इसे एक लाभदायक उद्यम कैसे बनाया जाए, तो आप अपना निवेश खो सकते हैं और फिर कुछ कह सकते हैं, जॉन एच। ग्रेव्स, लॉस एंजिल्स क्षेत्र में एक मान्यता प्राप्त निवेश फ़िड्युसरी (एआईएफ) और "द लेखक"। 7% समाधान: आप एक आरामदायक सेवानिवृत्ति को प्रभावित कर सकते हैं। ”

अवसर: किराये की संपत्तियों से निष्क्रिय आय अर्जित करने के लिए, ग्रेव्स कहते हैं कि आपको तीन चीजें निर्धारित करनी चाहिए:

आप निवेश पर कितना रिटर्न चाहते हैं।
संपत्ति की कुल लागत और खर्च
संपत्ति के मालिक के वित्तीय जोखिम।
उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य किराये की आय में प्रति वर्ष $ 10,000 अर्जित करना है और संपत्ति का 2,000 डॉलर का मासिक बंधक है और करों और अन्य खर्चों के लिए प्रति माह $ 300 का खर्च आता है, तो आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए मासिक किराए में $ 3,133 का शुल्क देना होगा। ।

जोखिम: विचार करने के लिए कुछ प्रश्न हैं: क्या आपकी संपत्ति के लिए बाजार है? यदि आपको एक किरायेदार मिलता है जो देर से भुगतान करता है या आपकी संपत्ति को नुकसान पहुंचाता है? इनमें से कोई भी कारक आपकी निष्क्रिय आय में एक बड़ा सेंध लगा सकता है।

3. संबद्ध विपणन
अवलोकन: सहबद्ध विपणन के साथ, वेबसाइट के मालिक, सोशल मीडिया "प्रभावित करने वाले" या ब्लॉगर अपनी साइट या सोशल मीडिया अकाउंट पर उत्पाद के लिंक को शामिल करके किसी तीसरे पक्ष के उत्पाद को बढ़ावा देते हैं। अमेज़ॅन सबसे प्रसिद्ध सहयोगी भागीदार हो सकता है, लेकिन ईबे, एविन और शेयरएसेल बड़े नामों में से हैं।

अवसर: जब कोई आगंतुक लिंक पर क्लिक करता है और तीसरे पक्ष के सहयोगी से खरीदारी करता है, तो साइट स्वामी एक कमीशन कमाता है।

सहबद्ध विपणन को निष्क्रिय माना जाता है क्योंकि, सिद्धांत रूप में, आप केवल अपनी साइट या सोशल मीडिया खाते के लिए लिंक जोड़कर पैसा कमा सकते हैं। वास्तव में, यदि आप लिंक पर क्लिक करने और कुछ खरीदने के लिए अपनी साइट पर पाठकों को आकर्षित नहीं कर सकते, तो आप कुछ भी नहीं कमा सकते।

जोखिम: यदि आप अभी शुरू कर रहे हैं, तो आपको सामग्री बनाने और ट्रैफ़िक बनाने के लिए समय निकालना होगा।

4. पीयर-टू-पीयर लेंडिंग
अवलोकन: एक सहकर्मी से सहकर्मी (पी 2 पी) ऋण आपके और एक उधारकर्ता के बीच बना एक व्यक्तिगत ऋण है, जिसे प्रोस्पर.कॉम या लेंडिंगक्लब.कॉम जैसे तृतीय-पक्ष मध्यस्थ के माध्यम से सुविधा प्रदान की जाती है।

अवसर: एक ऋणदाता के रूप में, आप ऋण पर किए गए ब्याज भुगतान के माध्यम से आय अर्जित करते हैं। लेकिन क्योंकि ऋण असुरक्षित है, आप डिफ़ॉल्ट के जोखिम का सामना करते हैं।

उस जोखिम को काटने के लिए, आपको दो काम करने होंगे:

कई ऋणों पर छोटी मात्रा में निवेश करके अपने उधार पोर्टफोलियो में विविधता लाएं। Prosper.com पर, प्रति ऋण न्यूनतम निवेश $ 25 है।
सूचित उधार लेने के लिए संभावित उधारकर्ताओं पर ऐतिहासिक डेटा का विश्लेषण करें।
जोखिम: पी 2 पी ऋण देने के मैट्रिक्स में महारत हासिल करने में समय लगता है, इसलिए यह पूरी तरह से निष्क्रिय नहीं है। क्योंकि आप कई ऋणों में निवेश कर रहे हैं, इसलिए आपको प्राप्त भुगतानों पर पूरा ध्यान देना चाहिए। यदि आप ब्याज बनाना चाहते हैं तो आपको ब्याज का पुनर्निवेश करना चाहिए।

5. लाभांश स्टॉक
अवलोकन: लाभांश-उपज वाले शेयरों में कंपनियों के शेयरधारकों को कंपनी से नियमित अंतराल पर भुगतान प्राप्त होता है। कंपनियां अपने लाभ के बाहर तिमाही आधार पर नकद लाभांश का भुगतान करती हैं, और आपको बस इतना करना होगा कि वह स्टॉक का मालिक है। लाभांश का भुगतान प्रति शेयर के हिसाब से किया जाता है, इसलिए जितने अधिक शेयर आपके पास होंगे, आपका भुगतान उतना ही अधिक होगा।

अवसर: चूंकि प्रारंभिक वित्तीय निवेश के अलावा अन्य किसी भी गतिविधि से शेयरों की आय संबंधित नहीं है, इसलिए लाभांश देने वाले शेयरों का मालिकाना पैसा बनाने के सबसे निष्क्रिय रूपों में से एक हो सकता है।

जोखिम: मुश्किल हिस्सा सही शेयरों को चुन रहा है। ग्रेव्स ने चेतावनी दी है कि बहुत से नौसिखिए स्टॉक जारी करने वाली कंपनी की पूरी तरह से जांच किए बिना बाजार में कूदते हैं। ग्रेव्स कहते हैं, "आपको प्रत्येक कंपनी की वेबसाइट की जांच करने और उनके वित्तीय वक्तव्यों के साथ सहज होना चाहिए।" "आपको प्रत्येक कंपनी की जांच में दो से तीन सप्ताह लगने चाहिए।"

उस ने कहा, कंपनियों के मूल्यांकन के लिए भारी मात्रा में खर्च किए बिना लाभांश-उपज वाले शेयरों में निवेश करने के तरीके हैं। ग्रेव्स एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड्स या ईटीएफ के साथ जाने की सलाह देते हैं। ईटीएफ वे निवेश फंड हैं जो स्टॉक, कमोडिटीज और बॉन्ड जैसी संपत्ति रखते हैं, लेकिन वे स्टॉक की तरह व्यापार करते हैं।

ग्रेव्स कहते हैं, "ईटीएफ नौसिखियों के लिए एक आदर्श विकल्प है क्योंकि वे समझना आसान है, अत्यधिक तरल, सस्ती और म्युचुअल फंड की तुलना में कम लागत के कारण बेहतर संभावित रिटर्न हैं।"

अपने निवेश विकल्पों की तुलना Bankrate की ब्रोकरेज समीक्षाओं से करें।

6. बचत खाते
अवलोकन: यह आपके पैसे को बैंक में बचत खाते में रखने या उच्च पैदावार देने वाली कई ऑनलाइन वित्तीय साइटों में से एक से अधिक निष्क्रिय नहीं है। फिर वापस बैठो और ब्याज को माउंट देखो।

अवसर: ब्याज दरें एक दशक से अधिक समय में अपने उच्चतम स्तर तक बढ़ गई हैं। फेड ने कहा है कि यह 2019 में दरों में वृद्धि की उम्मीद नहीं करता है, लेकिन अगर अर्थव्यवस्था मजबूत होती है, तो भविष्य में दरें बढ़ सकती हैं। इसलिए लाभ उठाने का यह उपयुक्त समय है।

जोखिम: यदि आप FDIC द्वारा बीमित खाते में निवेश करते हैं, तो आपको प्रति बैंक $ 250,000 की सीमा तक कोई जोखिम नहीं है। सबसे बड़ा जोखिम शायद यह है कि अर्थव्यवस्था के कमजोर होने पर ब्याज दरें गिरती हैं, और इस मामले में, आपको कम भुगतान को सहन करना होगा जो संभावित रूप से मुद्रास्फीति को मात देने के लिए पर्याप्त नहीं है। इसका मतलब है कि आप समय के साथ क्रय शक्ति खो देंगे।

7. आरईआईटी
अवलोकन: एक आरईआईटी एक रियल एस्टेट निवेश ट्रस्ट है, जो एक कंपनी के लिए एक फैंसी नाम है जो अचल संपत्ति का मालिक है और प्रबंधन करता है। आरईआईटी के पास एक विशेष कानूनी ढांचा है ताकि वे शेयरधारकों को अपनी आय के अधिकांश हिस्से के साथ गुजरने पर बहुत कम या कोई कॉर्पोरेट आयकर का भुगतान न करें।

अवसर: आप किसी अन्य कंपनी या लाभांश शेयर की तरह ही शेयर बाजार में आरईआईटी खरीद सकते हैं। आप लाभांश के रूप में REIT को जो भी भुगतान करते हैं, वह अर्जित करेंगे, और सर्वश्रेष्ठ REIT में वार्षिक आधार पर अपने लाभांश को बढ़ाने का रिकॉर्ड है, इसलिए आपके पास समय के साथ लाभांश की बढ़ती धारा हो सकती है।

जोखिम: लाभांश शेयरों की तरह, आपको अच्छी REITs लेने में सक्षम होना होगा, और इसका मतलब है कि आपको उन सभी व्यवसायों का विश्लेषण करने की आवश्यकता होगी जिन्हें आप खरीद सकते हैं - एक समय लेने वाली प्रक्रिया। और जब यह एक निष्क्रिय गतिविधि है, तो आप बहुत पैसा खो सकते हैं यदि आप नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं।

लेकिन लाभांश शेयरों की तरह, आप ईटीएफ या म्यूचुअल फंड खरीद सकते हैं जो विशेष रूप से आरईआईटी में निवेश करता है। यह तत्काल विविधीकरण प्रदान करता है और व्यक्तिगत स्टॉक खरीदने की तुलना में बहुत अधिक सुरक्षित है - और आपको अभी भी एक अच्छा भुगतान प्राप्त होगा।

8. एक बंधन सीढ़ी
अवलोकन: एक बॉन्ड लैडर बांड की एक श्रृंखला है जो वर्षों की अवधि में अलग-अलग समय पर परिपक्व होती है। कंपित परिपक्वताएं आपको पुनर्निवेश जोखिम को कम करने की अनुमति देती हैं, जो कि आपके पैसे को बांधने का जोखिम है जब बांड बहुत कम ब्याज भुगतान की पेशकश करते हैं।

अवसर: एक बॉन्ड लैडर एक क्लासिक पैसिव इन्वेस्टमेंट है, जिसने दशकों तक सेवानिवृत्त और निकट-सेवानिवृत्त लोगों से अपील की है। आप वापस बैठ सकते हैं और अपने ब्याज भुगतान एकत्र कर सकते हैं, और जब बांड परिपक्व होता है, तो आप उस मूलधन को बांड के एक नए सेट में रोल करते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक साल, तीन साल, पांच साल और सात साल के बांड के साथ शुरुआत कर सकते हैं। एक साल में, जब पहला बॉन्ड परिपक्व होता है, तो आपके पास दो साल, चार साल और छह साल के बचे हुए बांड होते हैं। आप हाल ही में परिपक्व बांड से आय का उपयोग एक और एक वर्ष खरीदने के लिए या लंबी अवधि के लिए रोल आउट कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, एक आठ साल।

जोखिम: एक बांड सीढ़ी बांड खरीदने के प्रमुख जोखिमों में से एक को समाप्त करती है - जोखिम यह है कि जब आपके बांड परिपक्व होते हैं तो आपको एक नया बांड खरीदना होगा जब ब्याज दरें अनुकूल नहीं हो सकती हैं।

बांड अन्य जोखिमों के साथ भी आते हैं। जबकि ट्रेजरी बांड संघीय सरकार द्वारा समर्थित हैं, कॉर्पोरेट बॉन्ड नहीं हैं, इसलिए आप अपना मूलधन खो सकते हैं। और आप अपने जोखिम में विविधता लाने और अपने समग्र पोर्टफोलियो को नुकसान पहुंचाने वाले किसी भी एक बंधन के जोखिम को खत्म करने के लिए कई बॉन्ड के मालिक होंगे।

इन चिंताओं के कारण, कई निवेशक ईटीएफ को बॉन्ड में बदल देते हैं, जो कि बॉन्ड का एक विविध फंड प्रदान करते हैं जिसे आप सीढ़ी में स्थापित कर सकते हैं, जो एकल बांड के जोखिम को समाप्त कर आपके रिटर्न को नुकसान पहुंचा सकता है।

9. अपने घर में एक कमरा किराए पर लें
अवलोकन: यह सीधी रणनीति उस स्थान का लाभ उठाती है जिसका आप शायद वैसे भी उपयोग नहीं कर रहे हैं और इसे एक मनीमेकिंग अवसर में बदल देता है।

अवसर: आप अपने स्पेस को किसी भी वेबसाइट पर सूचीबद्ध कर सकते हैं, जैसे कि एयरबीएनबी, और किराये की शर्तों को स्वयं निर्धारित करें। आप न्यूनतम अतिरिक्त काम के साथ अपने प्रयासों के लिए एक चेक एकत्र करेंगे, खासकर यदि आप एक लंबी अवधि के किरायेदार को किराए पर दे रहे हैं।

जोखिम: आपके यहां बहुत अधिक वित्तीय गिरावट नहीं है, हालांकि अजनबियों को अपने घर में रहने देना एक जोखिम है जो अधिकांश निष्क्रिय निवेशों का atypical है। उदाहरण के लिए, किरायेदार आपकी संपत्ति को नष्ट या नष्ट कर सकते हैं।

10. अपनी कार पर विज्ञापन दें
अवलोकन: आप शहर के चारों ओर बस अपनी कार चलाकर कुछ अतिरिक्त पैसे कमा सकते हैं। किसी विशेष विज्ञापन एजेंसी से संपर्क करें, जो आपकी ड्राइविंग आदतों का मूल्यांकन करेगी, जिसमें आप ड्राइव करते हैं और कितने मील की दूरी पर हैं। यदि आप उनके विज्ञापनदाताओं में से एक के साथ मेल खाते हैं, तो एजेंसी आपकी कार को बिना किसी मूल्य के विज्ञापनों के साथ "लपेट" देगी। एजेंसियां ​​नई कारों की तलाश में हैं, और ड्राइवरों के पास एक साफ ड्राइविंग रिकॉर्ड होना चाहिए।

अवसर: जब आपको बाहर निकलना और ड्राइव करना पड़ता है, यदि आप पहले से ही वैसे भी माइलेज में हैं, तो यह बहुत कम या बिना किसी अतिरिक्त लागत के साथ प्रति माह सैकड़ों कमाने का एक शानदार तरीका है। ड्राइवरों का भुगतान मील द्वारा किया जा सकता है।

जोखिम: यदि यह विचार दिलचस्प लगता है, तो साथी के साथ एक वैध संचालन खोजने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतें। कई जालसाजों ने इस जगह में आपको हजारों लोगों से अलग करने और धोखा देने के लिए घोटाले किए।


Newest
Previous
Next Post »