एंटी-वैक्स माताओं ने NYC को रिकॉर्ड खसरा की ओर अमेरिकी प्रमुख के रूप में मुकदमा किया

न्यूयॉर्क शहर की पांच अनाम माताओं ने सोमवार, 15 अप्रैल को मुकदमा दायर किया, पिछले अक्टूबर से बड़े पैमाने पर खसरे के प्रकोप से प्रभावित क्षेत्रों में शहर के अनिवार्य टीकाकरण आदेश को अवरुद्ध करने की मांग की।


शहर के स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस महीने की शुरुआत में आदेश की घोषणा की क्योंकि उन्होंने प्रकोप पर एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा की, जिससे अब तक 329 लोग बीमार हुए हैं - ज्यादातर बच्चे। शहर के आदेश के अनुसार, प्रभावित ज़िप कोड में सभी अयोग्य लोगों को मीज़ल्स, मम्प्स, और रूबेला (एमएमआर) वैक्सीन प्राप्त करना चाहिए, प्रतिरक्षा साबित करना चाहिए, या एक वैध चिकित्सा छूट होनी चाहिए। हिंसा करने वालों पर 1,000 डॉलर का जुर्माना लग सकता है।
मुकदमे में, माताओं का दावा है कि प्रकोप एक खतरनाक महामारी का गठन नहीं करता है (हालांकि वायरस गंभीर जटिलताओं और यहां तक कि मृत्यु का कारण बन सकता है) और शहर के आदेश "मनमाना और जटिल" हैं। इसके अलावा, उनका आरोप है कि MMR वैक्सीन में महत्वपूर्ण सुरक्षा चिंताएँ हैं (यह गलत है, हल्के, अस्थायी असुविधा से परे दुष्प्रभाव दुर्लभ हैं) और यह आदेश उनकी धार्मिक स्वतंत्रता का उल्लंघन करता है।


खसरे के मामलों पर अंकुश लगाने के सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों के प्रयासों की वैधता को चुनौती देने वाले एंटी-वैक्सीन माता-पिता का मुकदमा सिर्फ ताजा उदाहरण है - जो संयुक्त राज्य भर में एक अभूतपूर्व दर से बढ़ रहा है। जैसा कि माताओं ने सोमवार को अपना मुकदमा दायर किया, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने इस साल के राष्ट्रव्यापी खसरा की गणना को अद्यतन किया, जिसमें 20 राज्यों से 555 मामलों की पुष्टि की गई। वृद्धि काफी हद तक इनसुलर समुदायों में माता-पिता के कारण होती है, जो अपने बच्चों को गलत सूचना के आधार पर टीकाकरण करने से मना करने या असफल होने से रोकने के लिए और टीका-विरोधी अधिवक्ताओं से वैक्सीन सुरक्षा के बारे में डरते हैं।
२०१ ९ के लिए ५५५ टैली दूसरा सबसे बड़ा टैली है क्योंकि २००० में अमेरिका से खसरे को समाप्त घोषित किया गया था। (इसका मतलब है कि अत्यधिक संक्रामक वायरस को अब देश में लगातार फैलने वाला नहीं माना जाता है, हालांकि अंतरराष्ट्रीय यात्री अभी भी प्रत्येक मामले में आते हैं। वर्ष, विभिन्न आकारों के प्रकोप।) इस वर्ष का टैली केवल 2014 से अधिक है, जिसमें 667 मामले देखे गए। सभी संभावना में, 2019 2014 के कुल को पार कर जाएगा - और जल्दी से - जिस दर पर मामलों की सूचना दी जा रही है और इस तथ्य को देखते हुए कि देश में अभी भी छह अलग-अलग प्रकोप चल रहे हैं। 2014 की कुल संख्या को पार करने से अमेरिका में इस सदी में खसरा मामलों के लिए 2019 सबसे खराब वर्ष होगा।

इससे बचने के प्रयासों में, स्थानीय स्वास्थ्य विभागों ने स्टैमी रोग फैलाने के लिए नाटकीय उपाय किए हैं। उन कदमों में सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थितियों की घोषणा करना, स्कूलों और सार्वजनिक स्थानों से अयोग्य को प्रतिबंधित करना और टीकाकरण को अनिवार्य करना शामिल है।
लेकिन एंटी-वैक्सीन माता-पिता ने, कदमों में, उन प्रयासों में से कई को कानूनी चुनौती दी, बहस करते हुए, जैसा कि माताओं के पास है, कि खसरा खतरनाक नहीं है (यह है), वैक्सीन खतरनाक है (यह नहीं है), और यह कि उपाय व्यक्तिगत स्वतंत्रता का उल्लंघन करते हैं।

न्यूयॉर्क के रॉकलैंड काउंटी में माता-पिता ने स्वास्थ्य अधिकारियों के खिलाफ मुकदमे दायर किए, वहां स्कूलों से अयोग्य बच्चों को बाहर निकाला और फिर अधिकारियों द्वारा सार्वजनिक स्थानों पर प्रतिबंध लगाने के बाद फिर से दायर किया। काउंटी में खसरे का प्रकोप चल रहा है, जिससे 186 बच्चे बीमार हुए हैं। हालांकि एक संघीय न्यायाधीश ने शुरुआत में स्कूल प्रतिबंध पर माता-पिता के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया था, एक राज्य न्यायाधीश ने बाद में सार्वजनिक स्थानों पर बिना लाइसेंस के बच्चों पर काउंटी के प्रतिबंध को रोक दिया।

रॉकलैंड के अधिकारियों ने दो नए आदेश जारी करते हुए मंगलवार 16 अप्रैल को अपने प्रयासों को दोगुना कर दिया। एक खसरे से बीमार किसी को भी या किसी को भी, जो सार्वजनिक सभा के इनडोर और बाहरी स्थानों से उजागर किया गया है। अन्य आदेश उन छात्रों पर दरार डालते हैं जिनके पास उनका टीकाकरण या छूट ठीक से प्रलेखित नहीं है।

रॉकलैंड काउंटी के कार्यकारी एड डे ने मंगलवार को एक बयान में कहा, "वापस बैठना और हमारे निवासियों द्वारा इस घातक बीमारी और अदालती फैसलों से बीमार पड़ने के अलावा कुछ भी नहीं करना अस्वीकार्य है।" "2017 में, खसरा से दुनिया भर में 110,000 लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर 5. वर्ष से कम उम्र के बच्चे थे और जबकि हमने शुक्र से रॉकलैंड में यहां एक मौत नहीं देखी है, हमने कई अस्पताल देखे हैं, जिनमें एक शिशु और यहां तक ​​कि एक समय से पहले जन्म हुआ है।"

न्यूयॉर्क शहर में, मेयर बिल डी ब्लासियो ने कहा कि शहर ने अपने टीकाकरण जनादेश जारी करने से पहले वकीलों के साथ परामर्श किया और उन्हें विश्वास है कि जनादेश अदालत में होगा।

Previous
Next Post »