दो रिपोर्टों में प्रमुख नए iOS 13 और macOS 10.15 विशेषताओं का वर्णन किया गया है

9to5Mac पर Guilherme रेम्बो की दो रिपोर्टों ने मैकओएस 10.15 और iOS 13 दोनों के "विकास से परिचित लोगों" का हवाला देते हुए मैक, आईफ़ोन और आईपैड के लिए ऐप्पल के ऑपरेटिंग सिस्टम में कुछ उल्लेखनीय नई सुविधाओं का खुलासा किया है।

कल प्रकाशित पहली रिपोर्ट में, रेम्बो ने iOS 13 में नए अतिरिक्त का वर्णन किया है, जो कि लंबे समय से iOS 12 के प्रदर्शन और विश्वसनीयता में सुधार पर ध्यान केंद्रित करने के बाद एक बड़ी रिलीज होने की उम्मीद थी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि आईओएस 13 चलाने वाले आईपैड कई खिड़कियों का समर्थन करेंगे: "प्रत्येक विंडो में चादरें भी शामिल होंगी जो शुरू में स्क्रीन के एक हिस्से से जुड़ी होती हैं, लेकिन एक ड्रैग जेस्चर के साथ अलग हो सकती हैं, एक कार्ड बन जाता है जिसे चारों ओर ले जाया जा सकता है स्वतंत्र रूप से। " उपयोगकर्ता कार्ड को ढेर कर सकते हैं या उन्हें इशारे से खारिज कर सकते हैं।
इसके अतिरिक्त, सफारी आईपैड्स पर वेबसाइटों के डेस्कटॉप संस्करणों के लिए डिफ़ॉल्ट होगी।

लेख में दावा किया गया है कि पूर्ववत या फिर से जोड़ने के लिए एक नया इशारा जोड़ा जाएगा। वर्तमान में, आपको डिवाइस को भौतिक रूप से हिलाना होगा, जो इसे संभालने का बहुत सुखद तरीका नहीं है। इसके बजाय, iOS 13 आपको कीबोर्ड पर तीन उंगलियां स्लाइड करने की अनुमति देगा — पूर्ववत करने के लिए बाएं, फिर से करने के लिए दाएं। ऐप्पल भी सेटिंग ऐप में एक नए पैनल के साथ, आईओएस डिवाइस पर फोंट स्थापित करने और प्रबंधित करने की प्रक्रिया में सुधार की योजना बनाता है।

रिपोर्ट में वर्णित अन्य छोटे अपडेट में एक पुन: डिज़ाइन किया गया रिमाइंडर ऐप, कम घुसपैठ वाला वॉल्यूम UI, तालिकाओं और संग्रहों में चयन के लिए नए इशारे और मेल संदेशों का स्वचालित संगठन शामिल है। रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया था कि डेवलपर्स में मदद करने के लिए कुछ प्रकार के एपीआई शामिल थे, उनके ऐप्स में पेज और कुछ अन्य ऐप्पल द्वारा बनाए गए ऐप के समान सहयोग सुविधाएँ शामिल हैं।

अंत में, iOS 13 में डार्क मोड आ रहा है, जैसा कि पहले कहीं और बताया गया है। 9to5Mac का दावा है कि एक सामान्य अंधेरे मोड और एक उच्च-विपरीत विकल्प दोनों शामिल होंगे।

MacOS में बाहरी डिस्प्ले
आज पहले प्रकाशित किए गए macOS पर एक अलग लेख में, रेम्बो लिखते हैं कि ऑपरेटिंग सिस्टम की अगली प्रमुख रिलीज़ में वर्तमान में एक नया फीचर होगा, जिसे Sidecar कहा जाता है जो उपयोगकर्ताओं को "किसी भी ऐप की किसी भी विंडो को बाहरी डिस्प्ले में भेजने की अनुमति देता है" - एक iPad को छोड़कर।

विशेष रूप से, सुविधा ऐप्पल पेंसिल के साथ काम करती है - जो यह कहना है कि आप टैबलेट पर आकर्षित कर सकते हैं, जबकि एक ऐप विंडो को भेजा जाता है, जिससे iPad एक Wacom टैबलेट के समान प्रभावी हो जाता है। यह एक मैक और एक आईपैड प्रो या यहां तक ​​कि नए आईपैड एयर के साथ काम करने वाले डिजिटल कलाकारों के लिए एक शक्तिशाली जोड़ी बना सकता है।

9to5Mac की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि Sidecar एक मेनू में रहेगा जो तब दिखाई देगा जब आप अपने मैक कर्सर को एक विंडो पर अधिकतम बटन पर हॉवर करेंगे। बाहरी डिस्प्ले (iPad या अन्यथा) का चयन करने से विंडो को उस डिस्प्ले, फुलस्क्रीन पर भेज दिया जाएगा।

हम जून में कंपनी के डेवलपर सम्मेलन में खुद ही Apple से iOS 13 और macOS 10.15 दोनों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे। दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम के उपयोगकर्ताओं को इस गिरावट के लिए लॉन्च करने की उम्मीद है।
Previous
Next Post »