ऐप्पल क्वालकॉम के साथ समझौता करने के बाद इंटेल 5G मॉडेम का कारोबार करता है

इंटेल का कहना है कि यह स्मार्टफोन 5G चिप्स की एक पंक्ति को रद्द कर रहा है जिसे 2020 लॉन्च के लिए स्लेट किया गया था। घोषणा उसी दिन आती है जब Apple ने पेटेंट मुद्दों पर क्वालकॉम के साथ व्यापक समझौता किया।

क्वालकॉम लंबे समय तक स्मार्टफ़ोन के लिए वायरलेस चिप व्यवसाय में एक प्रमुख खिलाड़ी रहा है। Apple एकल आपूर्तिकर्ता पर बहुत अधिक निर्भर होने की चिंता करता है। इसलिए हाल के वर्षों में, ऐप्पल ने इंटेल को अपनी वायरलेस चिप की पेशकशों का विस्तार करने के लिए प्रोत्साहित किया है और आईफोन में 4 जी चिप्स के लिए अपने व्यवसाय का एक महत्वपूर्ण हिस्सा इंटेल को पेश किया है।
फिर पिछले साल, क्वालकॉम के साथ एप्पल की कानूनी लड़ाई गर्म हो गई, इंटेल iPhone में 4 जी वायरलेस चिप्स के लिए एप्पल का एकमात्र आपूर्तिकर्ता बन गया। इसके अतिरिक्त इंटेल Apple के 5 जी चिप्स को iPhone के भविष्य के संस्करणों में उपयोग करने के लिए काम कर रहा था। लेकिन हाल की रिपोर्टों ने संकेत दिया है कि इंटेल वायरलेस चिप के लिए "लापता समय सीमा" था जो कि iPhone के 2020 मॉडल में जाने के लिए स्लेट किया गया था।

फास्ट कंपनी ने इस महीने की शुरुआत में बताया कि "सितंबर 2020 के iPhone लॉन्च के लिए समय में उन मॉडेम की बड़ी संख्या को वितरित करने के लिए, इंटेल को इस साल की शुरुआत में एप्पल द्वारा नमूना भागों को वितरित करने की आवश्यकता है, और फिर जल्दी में एक तैयार मॉडेम डिजाइन वितरित करें। 2020 "

अगर इंटेल समय पर ढंग से 5G चिप्स के साथ Apple प्रदान करने में विफल रहा, तो इससे Apple एक अस्थिर स्थिति में आ जाता। IPhone के प्रतियोगी क्वालकॉम चिप्स का उपयोग करते हुए 5G क्षमताओं की पेशकश करने में सक्षम होंगे, जबकि क्वालकॉम तब तक 5G चिप्स के लिए Apple पहुंच से इनकार कर सकता था जब तक कि पेटेंट लड़ाई जारी रही।

फिर भी, यह स्पष्ट नहीं है कि क्वालकॉम के साथ एप्पल के निपटान ने इंटेल को 5 जी बाजार छोड़ने के लिए मजबूर किया या नहीं और 5 जी बाजार से इंटेल के आसन्न निकास ने एप्पल को क्वालकॉम के साथ समझौता करने के लिए मजबूर किया। यह संभावना है कि कार्यभार दोनों दिशाओं में थोड़ा सा चले।
जब तक Apple Qualcomm से जूझ रहा था, Intel, Apple के सभी iPhones के लिए चिप्स की आपूर्ति करने की उम्मीद कर सकता था, जिससे तकनीक को विकसित करने में Intel के भारी निवेश को सही ठहराने के लिए पर्याप्त पैमाने मिल सके। लेकिन अब जब Apple और Qualcomm एक बार फिर से एक साथ काम करने में सक्षम हैं, तो Intel 2020 iPhone में कम से कम 5G चिप्स में से कुछ की आपूर्ति करने की उम्मीद कर सकता है - और Apple ने बेहतर मूल्य निर्धारण पर बातचीत करने के लिए अधिक लाभ उठाया होगा।

इंटेल के सीईओ बॉब स्वान ने कल की प्रेस विज्ञप्ति में कहा, "स्मार्टफोन मॉडम व्यवसाय में यह स्पष्ट हो गया है कि लाभप्रदता और सकारात्मक रिटर्न का कोई स्पष्ट रास्ता नहीं है।"

इंटेल का कहना है कि यह 4 जी चिप्स के लिए मौजूदा अनुबंधों का सम्मान करेगा और "पीसी में 4 जी और 5 जी मोडेम, चीजों के इंटरनेट और अन्य डेटा-केंद्रित उपकरणों के लिए अवसरों का फिर से आकलन कर रहा है।" कंपनी नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 5 जी चिप्स में निवेश जारी रखेगी।
Previous
Next Post »